Header Ads

Header ADS

Women Day

आज चुप क्यों हो ?
कुछ तो कहो ......
आज अंतररास्ट्रीय महिला दिवस है .......
माँ, बेटी, बहन, पत्नी.......जिनके बिना अधूरी है जिंदगी......!
हमारे जीवन को गढने , संस्कारित करने वाली माँ हो या घर आँगन की इठलाती रौनक बेटी । भाई की खुशियों के लिए दुआएं मांगती बहन हो या फिर पत्नी के रूप में एक पुरूष की प्रेरणा।
उनके हर रूप में जिंदगी बसती है। उनकी हर भूमिका परिवार और समाज की भावी रूपरेखा तैयार करती है। हर परिस्थिति हर हाल में अपनों के साथ खङी महिलाओं का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष योगदान समाज, राष्ट्र और परिवार सभी के लिए अतुलनीय है। या यों कहें कि उनके बिना अधूरी है जिंदगी ।
भावुक क्षणों में स्नेहिल और कठिन घङी में शक्ति स्तंम्भ उनकी भूमिका हमारी जीवनधारा के प्रवाह को बनाये रखने का माध्यम है। ईश्वर की एक प्रतिनिधि के रूप में महिला को सृष्टि की संचालिका भी कहा जा सकता है। शायद इसीलिए ममतामयी माँ की भूमिका के लिये तो कहा भी जाता है कि ईश्वर हर जगह नहीं हो सकते इसलिए उन्होनें माँ को बनाया। सामाजिक दायित्वों की निर्वाहिका के रूप में नारी की भूमिका निर्विवाद है।
एक स्त्री में जो जिजीविषा और संघर्ष करने शक्ति होती है उसकी बानगी किसी उच्च पद पर आसीन महिला से लेकर आम गृहणी तक हर कहीं देखी जा सकती है।
रिश्तों को संजोने से लेकर बच्चों को संस्कारित करने तक , बङे बुजुर्गों की देखभाल से लेकर पति के जीवन को दिशा देने तक, महिलाओं का बहुमुखी गुणों से अलंकृत व्यक्तित्व समाज और परिवार को सुदृढ बनाये रखने में महती भूमिका निभाता है। इन सभी अलग-अलग रूपों में स्त्री जीवन भर पुरूषों का जीवन संवारती रहती है।
स्त्री में जन्मजात रूप से परिस्थितियों को समझने और उनका सामना करने की समझ होती है। उसका मनोविज्ञान ही कुछ ऐसा होता है कि जीवन के हर मोङ पर पति बेटे या भाई को भावनात्मक संबल देने की शक्ति रखती है। फ्रेंड ,फिलॉसोफर या गाइड कुछ भी कहिए पुरूषों के जीवन को संवारने और सुव्यवस्थित करने वाली माँ, बहन, बेटी या पत्नी की भूमिका का महत्व तो स्वप्रमाणित है।
आज के दौर में महिलाओं की भूमिका और महत्वपूर्ण हो चली है। उनकी विशिष्ट भूमिका समाज में नवसृजन- नवनिर्माण कर रही है। समय के साथ कदमताल करते हुए हर क्षेत्र में महिलाओं ने अपनी जगह बनाई है। समाज को समर्पित एक व्यक्तित्व का जीवन जीते हुए भी खुद को साबित किया है। ऐसे में महिला दिवस के अवसर पर आइए उसकी हर भूमिका को नमन कर सम्मान और कृतज्ञता के साथ उनके योगदान को ह्दय से स्वीकार करें।



Jokes Dilse

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.